झाड़ू-पोछा लगाया, वेटर का भी काम किया, फिर ऐसे YouTube स्टार बने यूपी के अरबाज

ये कहानी एक ऐसे शख्स की है, जो यूपी से दिल्ली केवल 17 रुपये लेकर आया था. पेट पालने के लिए उसने बहुत कम उम्र से ही कमाना शुरू कर दिया. शुरुआत में लोअर बेचने का काम करना पड़ा. बाद में झाड़ू-पोछा और डिलीवरी बॉय का भी काम किया. लेकिन आज विदेश यात्रा करता है.

झाड़ू-पोछा लगाया, वेटर का भी काम किया, फिर ऐसे YouTube स्टार बने यूपी के अरबाज

उत्तर प्रदेश के रहने वाले मुहम्मद अरबाज खान आज जाना-माना नाम हैं. उन्होंने छह देशों की यात्रा की है. लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब वह महज 17 रुपये लेकर दिल्ली आए थे. पेट भरने के लिए उन्हें लोअर तक बेचने पड़े. मगर आज उनके यूट्यूब चैनल पर लाखों सब्सक्राइबर्स हैं. वह अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने एक यूट्यूब चैनल पर अपनी कहानी सुनाई है.

 

उनकी मुश्किलें तब शुरू हुई थीं, जब उनके पिता की मौत हो गई. इसके कारण उन्हें बहुत कम उम्र में ही घर का भार संभालना पड़ा. 2015 में दिल्ली आने के बाद उन्होंने होटल में वेटर का काम किया. इसके बाद वह कॉल सेंटर में काम करने लगे. लेकिन यहां इंश्योरेंस बेचने के लिए झूठ बोलना पड़ता था, जो उन्हें पसंद नहीं था. पढ़ाई लिखाई अच्छी नहीं होने के चलते अरबाज ने लोअर बेचना शुरू कर दिया.

 

इसके बाद अरबाज ने बेंगलुरू का रुख किया. यहां उन्हें डिलीवरी बॉय का काम मिला. सुबह वो झाड़ू-पोछा का काम करते और दोपहर को डिलीवरी बॉय का. इस दौरान अरबाज को यूट्यूब के बारे में पता चला. उन्हें तब इतना नहीं पता था कि यही यूट्यूब उन्हें एक दिन शोहरत दिलवाएगा.

अरबाज रोज एक वीडियो बनाने लगे. 2016 में उनका यूट्यूब का सफर शुरू हुआ. शुरू के दो से तीन महीने उन्हें कोई रिसपॉन्स नहीं मिला. इसी दौरान जिस कंपनी में वो काम करते थे, उसका कॉन्ट्रैक्ट भी खत्म हो गया, इस वजह से उनकी नौकरी चली गई.

 

छह देशों की कर चुके हैं यात्रा

 

इस नौकरी के जाने के बाद उन्होंने खुद के बेरोजगार होने पर वीडियो बनाया. जो वायरल हो गया. इसे एक लाख लोगों ने देखा था. उन्हें यूट्यूब की तरफ से 120 रुपये मिले. शुरुआत में वीडियोज पर ज्यादा व्यूज नहीं आते थे. अरबाज विदेश जाकर भी वीडियो बनाना चाहते थे लेकिन वहां तक जाने के लिए पैसे नहीं थे.

 

ऐसे में उन्होंने वापस दिल्ली आकर लोअर बेचना शुरू किया. वह साथ में फोटोग्राफी भी करने लगे. पैस जमा करके वो सबसे पहले मिस्र गए. वहां जाकर उन्होंने जो वीडियो बनाया उस पर ताबड़तोड़ व्यूज आए. इसके बाद अरबाज ने जॉर्डन की यात्रा की. आज उनके चैनल पर 6 लाख से अधिक सबस्क्राइबर्स हैं. वह 23 देशों की यात्रा कर चुके हैं. आगे भी उनका सफर जारी है.

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0